BollywoodFlixHub

BollywoodFlixHub news

दिव्य आदर्श: 5 स्वास्थ्यवर्धक हर्बल चाय जो आपको आजमानी चाहिए
Health Tips

“दिव्य आदर्श: 5 स्वास्थ्यवर्धक हर्बल चाय जो आपको आजमानी चाहिए”

5.स्वास्थ्यवर्धक हर्बल चाय जो आपको आज़मानी चाहिए

1. अदरक वाली चाय

अदरक की चाय रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और मतली के लिए एक प्रसिद्ध उपाय है। अध्ययनों से लगातार पता चला है कि अदरक मतली से राहत देने में प्रभावी है, खासकर प्रारंभिक गर्भावस्था में, हालांकि यह कैंसर के उपचार और सर्जरी के कारण होने वाली मतली से भी राहत दिला सकती है।

साक्ष्य यह भी बताते हैं अदरक पेट के अल्सर को रोकने, अपच से राहत देने और मासिक धर्म से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक की खुराक मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण और लिपिड स्तर में सुधार कर सकती है अदरक की चाय मतली को कम करने, मासिक धर्म के दर्द से राहत देने और मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा और लिपिड स्तर में सुधार करने में मदद कर सकती है।

2.नींबू बाम चाय

नींबू बाम चाय में हल्का, नींबू जैसा स्वाद होता है और इसमें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं।एक छोटे अध्ययन में, 6 सप्ताह तक लेमन बाम चाय पीने से धमनी कठोरता में सुधार हुआ, जो हृदय रोग, स्ट्रोक और मानसिक गिरावट के लिए एक जोखिम कारक है 

शोध में यह भी पाया गया है कि नींबू बाम पीने से शरीर के प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बढ़ सकते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं 
इसके अतिरिक्त, एक समीक्षा में पाया गया कि नींबू बाम बिना किसी गंभीर दुष्प्रभाव के अवसाद और चिंता के लक्षणों में भी सकता है. 

3.गुड़हल की चाय
गुड़हल की चाय
अपने गाढ़े रंग और अनूठे स्वाद के अलावा, हिबिस्कस चाय स्वास्थ्यवर्धक गुण प्रदान करती है।वास्तव में, हालांकि शोध मिश्रित है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हिबिस्कस रक्तचाप के साथ-साथ कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को काफी कम कर सकता है।इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 6 सप्ताह तक हिबिस्कस चाय का अर्क लेने से पुरुष फुटबॉल खिलाड़ियों में ऑक्सीडेटिव तनाव में काफी कमी आई है।

हालाँकि, यदि आप मूत्रवर्धक ले रहे हैं तो हिबिस्कस चाय पीने से पहले डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह आपकी दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है।

4.इचिनेशिया चाय
इचिनेशिया चाय एक लोकप्रिय उपाय है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह सामान्य सर्दी को रोकता है और उसका इलाज करता है।
साक्ष्य से पता चला है कि इचिनेशिया प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है

हालाँकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि इचिनेशिया सामान्य सर्दी की अवधि को कम कर सकता है या लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता हैइचिनेशिया चाय का उपयोग आमतौर पर सामान्य सर्दी की अवधि को कम करने के लिए किया जाता है। हालाँकि, अधिक शोध की आवश्यकता है।

5.रूईबॉस चाय
रूइबोस एक हर्बल चाय है जिसका उपयोग ऐतिहासिक रूप से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता था
हालाँकि मनुष्यों पर अधिक शोध की आवश्यकता है, एक अध्ययन में पाया गया कि रूइबोस में एलर्जी-विरोधी प्रभाव हो सकते हैं

शोध में पाया गया है कि रूइबोस ऑस्टियोक्लास्ट के निर्माण को रोक सकता है। ये कोशिकाएं हैं जो पुरानी हड्डियों को तोड़ती हैं, जो आपके कंकाल को संरक्षित करने, मरम्मत करने और दोबारा आकार देने के लिए आवश्यक है। उनके गठन को रोकने से उन बीमारियों से पीड़ित लोगों को मदद मिल सकती है जो बहुत अधिक ऑस्टियोक्लास्ट के उत्पादन का कारण बनते हैं, 
जैसे ऑस्टियोपोरोसिस
इसके अलावा, कुछ पुराने अध्ययनों से पता चलता है कि रूइबोस चाय रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकती है
प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि रूइबोस चाय हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।


             

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *